Skip to main content

:-D कैसे बनाई Mark Zuckerberg ने Facebook? (Biography in Hindi)

Hi friendss.. i m back sbi ko happy hpli yaro or aj me apko subse successful person ki life story batane wala hu g han jiska name MARK ZUKCKERBURG hai ..

इस पोस्ट में Mark Zuckerberg की biography को Hindi में बहुत बहतरीन तरीके से बताया गया है, मुझे उम्मीद है यह यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आएगी।

Social Networking site, Facebook के CO-founder और CEO Mark Zuckerberg आज दुनिया के सबसे बड़े youngest billionaires में से एक है।


शुरुआत

Mark zuckerberg ने social networking facebook को अपने कॉलेज हॉस्टल के कमरे में ही बनाई थी। जैसे ही facebook पर 250 Millions से ज्यादा users बढ़ने शुरू हुए तबसे Mark zuckerberg billionaire बन गये। और इसके साथ ही एक फिल्म “The Social Network” के नाम से Facebook की biography पर बन गई। और आज facebook दुनिया की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली social networking साईट है।

Early Life Of Mark Zuckerberg


Childhood Of Mark Zuckerberg
Mark Zuckerberg का जन्म white plains, New York में 14 मई 1984 को हुआ था। मार्क के पिता Edward Zuckerberg, एक दंत चिकित्सक है और मां, Karen Zuckerberg, एक मनोचिकित्सक है।

प्राथमिक स्कूल में ही Mark का programming में बहुत रूचि रही है। जब Mark लगभग 12 वर्ष एक थे तब उन्होंने Atari BASIC का उपयोग करके messaging program बनाया था जिसका Mark ने “Zucknet” नाम दिया था। Mark ने पिता इस program को अपने दाँतो का कार्यालय में उपयोग करते थे ताकि दन्त रोगी का स्वागत करने वाला (जो दन्त चिकित्सक के कार्यालय के बहार खड़ा होने वाला व्यति) कमरे में आकर चिल्लाए बिना एक नया रोगी की सुचना दे सके।

Mark ने जो Zucknet program बनाया था उसे Mark का पूरा परिवार घर के भीतर बातचीत करने के लिए इस्तेमाल किया था।

फिर उसके बाद Mark ने उनके दोस्त के साथ मिलकर मनोरंजन के लिए कंप्यूटर गेम भी बनया था।

Mark की कंप्यूटर में बढती रूचि को बनाये रखने के लिए, Mark के माता-पिता ने पर्सनल कंप्यूटर के शिक्षक “David Newma” को हर सप्ते में एक बार घर आकर और Mark के साथ काम करने के लिए काम पर रखा।

इतना ही नहीं Mark ने अपने उच्च माध्यमिक स्कूल में एक बुद्धिमान मीडिया MP3 प्लेयर भी बनाया जिससे एक MP3 प्लेयर की लिस्ट बन जाती थी इस लिस्ट में अपने आप यूजर के एक्टिविटी से MP3 लिस्ट वही बनती जो users अबी सुनना चाहता है।

FaceMash – A Fun Site for voting


FaceMash Website
2003 में Mark zuckerberg को गर्मी की शाम FaceMash बनाने का विचार आया। Mark ने हार्वर्ड के डेटाबेस को हैक करने का निर्णय लिया जहां कॉलेज स्टूडेंट अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड भी करते थे। Mark ने जल्द ही एक एसा प्रोग्राम बनाया जो ऑटो 2 फीमेल के इमेज show करता है और उन पर वोटिंग चलाता है कि कौन इन दोनों में से ज्यादा beautiful है. वोटिंग website पर आने वाले लोगो के द्वारा की जाती है यानी website पर आने वाले लोग वोटर्स होते थे.

इस वेबसाइट पर बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा लोग/ट्रैफिक आ गये थे। साईट पर ज्यादातर ट्रैफिक हार्वर्ड कॉलेज के छात्र थे। जायदा ट्रैफिक की संख्या बढ़ने पर सर्वर भी क्रेश हो गया था।

इस हादसे के बाद Mark पर हैकिंग करने का इल्जाम लगा ता क्योंकि Mark ने फोटो को डेटाबेस हैक करके ही ली थी और Mark ने जो साईट बनाई थी जहा लडकियों की वोटिंग होई थी यह भी गलत था। तो इसके लिए Mark को कमेटी में बुलाया गया और सब Mark को कोई न कोई सुना ही रहा था, कि यह किया तो गलत है, वो किया तो इस पर आपका इसका इल्जाम लगता है लेकिन कोई भी यह कह नहीं रहा था की Mark ने इतनी मुस्किल काम को इतने कम समय में आसानी से कर दिया है तो Mark की इस बुद्धिमता को उपयोग में लिया जाए।

The Rise of Facebook


Facebook
और फिर अब आता है Mark का सबसे ही बड़ा प्रोजेक्ट, फेसबुक। जिसको पूरी दुनिया उपयोग करती है। Mark ने अपने बाकि प्रग्राम की तरह फेसबुक को भी बहुत कम समय में बना लिया था।

सबसे पहले Mark के पास सोशल नेटवर्क साईट बनाने का आईडिया लेकर दिव्य नरेन्द्र आया था। दिव्य नरेन्द्र ट्विन्स टाइलर और कैमरों विन्क्लेवोस का पार्टर था।


Divya Narendra
दिव्य नरेन्द्र ने Mark को सोशल साईट बनाने का कहा था जिसका नाम “Harvard Connection” होगा। नरेंद्र और जुड़वाँ विंकलेवोस के साथ एक प्राइवेट मीटिंग के बाद Mark ने इस काम को करने के लिए स्वीकार कर दिया था।

फिर उसी हार्वर्ड कनेक्शन पर काम करने के दौरान ही Mark को खुदकी एक सोशल साईट बनाने का एक बेहतरीन विचार आया।

और अपने इस बहतरीन आईडिया को आगे बढाने को लेकर ही फ़रवरी 2004 में Mark ने thefacebook.com वेबसाइट का डोमेन नाम रेगेस्टर कर लिया था जिसको आज facebook.com के नाम से जाना जाता है।

Mark ने यह काम अपने मित्र Eduardo Saverin के साथ किया था। सुरु में फेसबुक के प्रोजेक्ट पर Eduardo ने ही इन्वेस्ट किया था।

जब फेसबुक पर 4000 ट्रैफिक हो गए तब Mark और उसके पार्टनर eduardo ने कुछ और नए programmers को काम पर लगाया जो website पर अच्छे तरीके से काम करे।

और अब तक mark के 503.6 million shares थे। और अब Zuckerberg कंपनी के वोट का लगभग 60% नियंत्रित करता है, 35% – eduardo Saverin, और 5% बाकि के नए पार्टनर।

2005 से Facebook को पुरे USA के सभी संस्थानों और विश्वविद्यालयो में उपयोग करने योग्य बन गई। Mark एक ही बात को मानते थे वो बस उनकी वेबसाइट Students के लिए है।

Facebook पर बहुत तेज़ी से ट्रैफिक बढ़ने लगे और जैसे ही 50 मिलियंस ट्रैफिक हुए फिर एक बड़ी कंपनी Yahoo! ने Mark से Facebook को खरीदने का ऑफर किया। सबसे पहला ऑफर Yahoo! ने 900 मिलियंस डॉलर फेसबुक के लिए ऑफर किया था। हलाकि यह बहुत बड़ी रकम है लेकिन Mark ने इस ऑफर को पूरा नहीं किया।

इसके साथ ही Facebook बहुत ही आगे बढ़ने लगी और धेरे-धीरे यह पुरे दुनिया के कोने कोने में उपयोग होने लगी। और आज फेसबुक पूरी दुनिया की सबसे बड़ी सोशल साईट है, जिस पर हर इन्टरनेट यूजर अकाउंट बनता/बनती ही है।

और साथ ही आज Mark Zuckerberg पुरे दुनिया के सबसे बड़े Yongest Billionairs मे से एक है।

RECOVER DELET MASSEGE IN WHATSAAP...

BINA KISI MOBILE NUMBER KE WHATSAPP CAHALANA...

अगर आपके पास भी किसी
तरह
की कोई जानकारी है व आप
इस
वेबसाइट पर शेयर करन चाहते है तो हमें मेल करें।
पसन्द आने पर आपके नाम व फोटो के साथ
पोस्ट किया जायेगा

हमारा मेल ID है -

Jayantsmarty8@gmail.com

ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के
बताये ! यदि
आपको कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से समन्धित
कोई
Question पूछना है तो हमें मेल करे !

Comments

Popular posts from this blog

Whatsapp Trick to Create Fake Whatsapp Chat/ Conversation

Create Fake Whatsapp Chat Whatsapp Trick to Create Fake Whatsapp Chat/ Conversation You can create fake whatsapp chat with celebrities and amaze your all friends by showing that. You can make them fool by making fake whatsapp chat with a big star Tom Cruise, Bill 4, Mark Zuckerberg etc. All you can do these types of whatsapp prank with your buddies by an android application called what's said – Download WhatSaid App for Android Now with this app, you will be able to create fake whatsapp conversation with anyone by simply inserting their pictures, name and then create your own messages (Fake messages). We hope you are liking our all new whatsapp tricks 2016 If you so then do not forget to share this awesome whatsapp tricks and tips on you favorite social media. Download here ...

Albert - Einstein ki life story in hindi..

HELLO FRIENDS. AJ HUM US SCIENTIST KI BARE ME KCH JANEGE JINSE HAME BHOT PRERNA MILTI HAI OR UNHONE ye proof kar k bata dia ki KOI BHI INSAAN KISI SE KAM NAI HOTA HAI BUS USE DRAD SANKALP KI JARURT HOTI HAI JISSE VO APNI LIFE AAGE BAD SAKE AJ AISE HI MAHAn SCIENTIST ALBERT-EINSTEIN KE BARE ME PADENGE JINHONE HAME BHOT ACHHA MASSEGE DIA HAI TO ME ISE HINDI OR ENGLISH DONO VERSION ME LIKH RAHA HU .. सबसे पीछे रहने वाले एक बालक ने अपने गुरु से पूछा ‘श्रीमान मैं अपनी बुद्धी का विकास कैसे कर सकता हूँ?’ The backwards-a boy asked his teacher, "Sir, how can I develop my genius?" अध्यापक ने कहा – अभ्यास ही सफलता का मूलमंत्र है। Teacher says that - Practice is the key to success.. उस बालक ने इसे अपना गुरु मंत्र मान लिया और निश्चय किया कि अभ्यास के बल पर ही मैं एक दिन सबसे आगे बढकर दिखाऊँगा। बाल्यकाल से TEACHARO द्वारा मंद बुद्धी और अयोग्य कहा जाने वाला ये बालक अपने अभ्यास के बल पर ही विश्व में आज सम्मान के साथ जाना जाता है। इस बालक को दुनिया आइंस्टाइन के नाम से जानती ह

फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना ! Learn Photoshop in Hindi

How to Work on Photoshop in Hindi ! फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना. !!!. How to Work on Photoshop in Hindi ! फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना. फोटोशॉप शुरु करते समय वह अपने आप कोई फाइल नहीं खोलता और न कोई नया पेज खोलता है ! यह कार्य आपको आदेश देकर करना पड़ता है ! नया खाली चित्र या कैनवास शुरु करने के लिए File मेनू में New... आदेश दीजिये अथवा कण्ट्रोल के साथ N (Ctrl+N) बटन दबाएँ ! इससे आपकी स्क्रीन पर निचे दिए गए चित्र की तरह “New” का डायलॉग बॉक्स खुल जायेगा ! फोटोशॉप द्वारा इस नई फाइल का नाम ‘Untitled’ रखा जाता है ! आप इसके Name टेक्स्ट बॉक्स में कोई दूसरा नाम टाइप कर सकते है ? इसके साथ ही इस डायलॉग बॉक्स में कई अन्य सूचनाएं भी भरी जाती है , जैसे चित्र का आकार (Image Size) सघनता (Resolution) आदि ! इमेज का आकार आप पिक्सलों, इंचो, सेंटीमिटरों, पोइंटो आदि इकाईयों में दे सकते है ! इसके लिए आप Width तथा Height टेक्स्ट बोक्सो के सामने की ड्राप- डाउन लिस्टों को खोलकर आप उपलब्ध इकाईयों में से किसी इकाई को चुन सकते है ! सघनता Resolution मोमीटर के लिए प्रायः 72 पिक्सल